Maths Assessment 1 class 8
Mid-Term Practice Paper (2022-23)
Class – VIII गणत/Mathematics अधकतम अंक: 60 Duration: 2½ hours Max. Marks: 60 General Instructions:
1. The question paper consists of 18 questions divided into 3 sections A, B and C.
2. Section A has total 3 questions having a multiple-choice question and 2 case study-based questions.
3. Section B has 6 objective-type questions.
4.Section C has total 9 questions having five questions of 2 marks each and two-two questions of 3 and 4 marks each.
5. There is no overall choice. However internal choices are provided in each section. You have to attempt only one of the alternatives in all such questions.
6. There is no negative marking.
7. Use of calculators is not permitted.
खंड – अ (Section A) .
स. Q.No. अंक Marks 1. 1 म 8 ब हु वक पीय उपभाग ह l येक उपभाग 1 अंक का है l
Q 1 has 8 multiple-choice sub-parts. Each sup-part is of 1 mark. 8 × 1
(ii) Three lines shown in the figure intersect each other at Point P.
रेखा l, रेखा n के लंबवत है। ∠6 का माप 65° है। ∠3 और ∠4 के माप का योग है:
Line l is perpendicular to line n. The measure of ∠6 is 65°. The sum of the measure of ∠3 and ∠4 is: (A) 95°
(B) 115°
(C) 120°
(D) 155°
(iii) (30 × 70) + 60 का मान है:
The value of (30 × 70) + 60 is:
(A) 0
(B) 1
(C) 2
(D) 27
(iv) एक समवबाहु भुज ABC म, AC क लंबाई = 10 cm और ऊँचाई AD = 6 cm है। P, AB पर एक बंदु है।
In an isosceles triangle ABC, the length of AC = 10 cm and altitude AD = 6 cm. P is a point on AB.
BP और PA क लंबाई मशः (4x - 1) और (3x + 4) है। BP क लंबाई है:
The length of BP and PA is (4x – 1) and (3x+ 4) respectively. The length of BP is:
(A) 1 cm
(B) 3 cm
(C) 5 cm
(D) 10 cm
(v) राजू के पता क वतमान आयु राजू क वतमान आयु क तीन गुना है। 4 वष बाद, उनक आयु का योग 64 वष होगा। राजू क वतमान आयु है:
The present age of Raju’s father is three times the present age of Raju. After 4 years, the sum of their ages will 64 years. The present age of Raju is:
(A) 15 years वष
(B) 16 years वष
(C) 14 years वष
(D) 20 years वष
3
अथवा / OR दो पूण संयाओं का अंतर 35 है। दोन संयाओं का अनुपात 2:7 है। दो संयाओं का गुणनफल है: The difference between two whole numbers is 35. The ratio of the two numbers is 2:7. The product of two numbers is: (A) 14 (B) 49 (C) 686 (D) 868 (vi) एक काश वष वह दूर है जो काश एक पृवी वष म याा करता है। अंतर म वतुओं के लए, हम दो आकाशीय पंड के बीच क दूर का वणन करने के लए काश वष का उपयोग करते ह। एक काश वष लगभग 9,500,000,000,000 कमी है। खगोलवद एक तारे का अवलोकन कर रहे ह जो पृवी से 5 काश वष दूर पर है। पृवी से तारा कतने कलोमीटर म है? A light-year is the distance light travels in one Earth year. For objects in space, we use light- years to describe the distance between two heavenly bodies. One light-year is approximately 9,500,000,000,000 km. Astronomers are observing a star that is 5 light-years away from the Earth. How far is the star from the Earth in kilometres? (A) 4.75 ×10¹¹ (B) 4.75 ×10¹³ (C) 47.5 ×10¹¹ (D) 4.75 ×10¹² (vii) 1 से शु होने वाल वषम संयाओं के घटाव को दोहराने पर ननलखत म से कौन सी संया पूण वग है? By repeating subtraction of odd numbers starting from 1, which of the following numbers is a perfect square? (A) 55 (B) 231 (C) 324 (D) 351 अथवा / OR √1369 = ? (A) 27 (B) 33 (C) 37 (D) 43 (viii) ननलखत म से कौन सी आकृत गुण " भुजाओं का केवल एक युम समानांतर ह" को संतुट करता है? Which one of the following figures satisfy the property: “only one pair of sides are parallel”?
(A) (B) (C) (D)
4
अथवा / OR
ऊपर दया गया च एक समांतर चतुभुज ABCD दखाता है िजसका कोण D = 600 है। ननलखत म से कसका मान सबसे अधक है? The diagram above shows a parallelogram ABCD with angle D = 600. Which of the following has the greatest value? (A) 2∠ A - 2∠B (B) ∠ A + ∠B (C) ∠ A + ∠D (D) 3∠C - 2∠D 2 एवं 3 केस टडी आधारत न ह । येक केस टडी आधारत न म 5 उपभाग ह िजनम से आपको कोई 4 उपभाग हल करने ह l येक उपभाग 2 अंक का है। Q 2 and 3 are case study based questions and each case study based question has 5 sub-parts. You have to attempt only 4 sub-parts. Each sub-part is of 2 marks. 2. ॉस कं एक रनंग इवट है िजसम धावक ने पूव-नधारत दूर पूर क। इसम वभन गतवधयाँ शामल ह िजनम धावक वभन वातावरण को कवर करते ह। 11 कमी का ॉस कं रनंग इवट इस कार है: गतवध दूर (कमी म) पक सड़क पर दौड़ना 3 कची सड़क पर दौड़ना 2 पहाड़ी पर चढ़ना 2 कचड़ दौड़ 1 जंगल म दौड़ना 2 जल नकाय को पार करना 1
Cross country is a running event in which runners completed a pre-decided distance. It includes different activities in which runners cover different environments. A cross country running event of 11 km is as follows: Activity Distance (in km) Running on paved road 3 Running on unpaved road 2 Hill climbing 2 Mud run 1 Running in woods 2 Crossing water bodies 1
4 × 2
5
(i) कुल दूर का कतना भाग कचड़ दौड़ है? What fraction of the total distance is the mud run? (A) (B) (C) (D) (ii) कुल दूर का कतना भाग जल नकाय का है? What fraction of the total distance is the Crossing water bodies? (A) (B) (C) (D) (iii) पक और कची सड़क पर तय क गई दूर कुल दूर का कतना भाग है? What fraction of the total distance is the distance covered on paved and unpaved roads? (A) (B) (C) (D) (iv) पहाड़ी पर चढ़ना और जंगल म तय क गई दूर कुल दूर का कतना भाग है? What fraction of the total distance is the distance covered on Hill climbing and Woods? (A) (B) (C) (D) (v) राहुल कहता ह, 'जंगल से दौड़कर और पहाड़य पर चढ़कर, ॉस कं म कुल दूर का _______ कवर कया जा सकता है।' (A) आधा (B) आधे से अधक (C) आधे से कम (D) एक चौथाई Rahul says, ‘By running through woods and climbing hills, _______ of the total distance in cross country can be covered.’ (A) Half (B) More than half (C) Less than half (D) One fourth 3. कूल के दशन के लए, येक पंित और कॉलम म समान संया म छा क यवथा क जानी है। यवथा 1 म दशाए अनुसार 9 वयाथय को यविथत कया जा सकता है: For a school performance, an equal number of students are to be arranged in each row and column. 9 students can be arranged as shown in Arrangement 1:
4 × 2
(i) यवथा 1 म 100 वयाथय के लए एक पंित/तंभ म कतने वयाथय को जोड़ा जा सकता है? How many students can be added in a row/column in Arrangement 1 for 100 students? (A) 5 (B) 7 (C) 10 (D) 12
6
(ii) दशन आयोिजत करने वाले शक को लगता है क एक समूह म 100 छा को यविथत करना मुिकल होगा। वे समूह को दो वग यवथाओं म वभािजत करने के बारे म सोचते ह। येक यवथा म कतने वयाथ हो सकते ह? The teachers organising the performance think that it will be difficult to arrange 100 students in one group. They think of dividing the group into two square arrangements. How many students can be there in each arrangement? (A) 36, 64 (B) 81, 16 (C) 50, 50 (D) 49, 49 (iii) दो छा कायम के दन दशन से अनुपिथत थे, शक वतमान छा को दो वग यवथा म वभािजत करने के बारे म सोचते ह। येक यवथा म कतने वयाथ हो सकते ह? Two students were absent from the performance on the event day, teachers think of dividing the present students into two square arrangements. How many students can be there in each arrangement? (A) 34, 64 (B) 82, 16 (C) 25, 64 (D) 49, 49 (iv) कहं दो मागत संयाओं के वग के बीच का अंतर बराबर होता है: (A) उनके अंतर के (B) उनके गुणनफल के (C) उनके योग के (D) एक The difference between squares of any two consecutive numbers is equal to: (A) their difference (B) their product (C) their sum (D) One (v) ननलखत म से कौन सा अलग है? Which of the following is the odd one? (A) 100 + 10 + 10 + 5 (B) 400 + 20 + 20 + 5 (C) 900 + 30 + 30 + 5 (D) 1400 + 40 + 40 + 5 खंड – ब (Section B) 4. नन म से कोई चार रत थान भरए: Fill only 4 blanks out of the following:
4 × 1
(i) लगातार तीन संयाओं का योग 54 है। सबसे छोट संया ______ है। Sum of three consecutive numbers is 54. The smallest number is ______. (ii) एक समबहुभुज, िजसके येक बाय कोण का माप 450 है, क भुजाओं क संया ________ है। The number of sides of a regular polygon whose each exterior angle has a measure of 450, is ________. (iii) 12.25 का वगमूल _______ है। Square root of 12.25 is ______.
(iv) यद 3 (x + 4) = 2x + 17 है, तो x का मान _________ है। If 3 (x + 4) = 2x + 17, then the value of x is _________.
(v) (33)2 – (32)2 = ______
7
5. मलान किजए: Match the following: बहुभुज का नाम Name of Polygon
शीष क संया Number of vertices (i) भुज Triangle (A) 8 (ii) षभुज Hexagon (B) 7 (iii) पंचभुज Pentagon (C) 6 (iv) चतुभुज Quadrilateral (D) 5 (E) 4
(F) 3
1 × 4
6 – 9 अत ल घ ु - उ रय न ह l येक न 1 अंक का है l Q 6 – 9 are very short answer type questions. Each question is of 1 mark. 6. ात करने के लए परमेय संया के दुगुने म या जोड़ा जाना चाहए? What should be added to twice the rational number to get ? अथवा / OR मैने एक संया (y) को सोचा, फर उसम 7 जोड़ दया। इसके दुगने का यंजक लखए। I think a number (y) then added 7 to it. Write the expression for double of it.
1
7. उस समांतर चतुभुज का नाम लखए िजसका येक कोण 900 है। Write the name of the parallelogram having each of its angle 900.
1
8. हल किजए : 2x -7 = x + 2 Solve : 2x -7 = x + 2
1
9. एक समषभुज के वकण क संया ात किजए। Find the number of diagonals of a regular Hexagon.
1
खंड स (Section C) 10 - 14 येक न 2 अंक का है l Q 10 - 14 is of 2 marks each 10. एक समांतर चतुभुज के दो आसन कोण का अनुपात 4:5 ह। उनके माप ात किजए। Two adjacent angles of a parallelogram are in the ratio 4:5. Find their measures.
2
11. हल किजए :
-
+
= 21
Solve:
-
+
= 21
2
12. पाइथागोरस क (6, x, 10) म 'x' का मान ात किजए। Find the value of ‘x’ in Pythagorean triplet (6, x, 10).
अथवा / OR
√1.21 × √0.09 का मान ात किजए। Find the value of √1.21 × √0.09
2
8
13. RENT एक आयत है। इसके वकण O पर मलते ह। यद OR = 2x + 4 और OT = 3x + 1 है, तो x का मान ात किजए। RENT is a rectangle. Its diagonals meet at O. If OR = 2x + 4 and OT = 3x + 1, Find the value of x.
अथवा / OR द गई आकृत म x का मान ात किजए। In the given figure, find the value of x.
2
14. वह छोट से छोट संया ात किजए िजससे 300 को गुणा करने पर वह एक पूण वग बन जाए। Find the least number by which 300 must be multiplied to make it perfect square.
2
15 - 16 येक न 3 अंक का है l Q 15 - 16 is of 3 marks each. 15. चौबीस को दो भाग म इस कार वभािजत कया जाता है क पहले भाग के 7 गुना को दूसरे भाग के 5 गुने म जोड़ने पर 142 हो जाता है। येक भाग ात किजए। Twenty four is divided into two parts such that 7 times the first part added to 5 times the second part makes 142. Find each part. अथवा / OR ननलखत समीकरण को हल किजए और परणाम क जाँच किजए: Solve the following equation and check the results: 5x – 2 (2x – 7) = 2 (3x – 1) +
3
9
16.
ऊपर दए गए समांतर चतुभुज SAFE म, कोण S =120°, नन का मान ात किजए: In the parallelogram SAFE given above, angle S =120°, find the value of : (i) 2n + 3c (ii) x – y
1½ 1½
17 - 18 येक न 4 अंक का है l Q 17 - 18 is of 4 marks each. 17. वह छोट से छोट संया ात किजए िजसे 543291 म जोड़ने पर वह पूण वग बन जाए। पूण वग का वगमूल भी ात किजए। Find the smallest number which must be added in 543291 to make it a perfect square. Also find the square root of the perfect square. अथवा / OR 8, 9 और 10 येक से वभािजत होने वाल सबसे छोट वग संया ात किजए। Find the smallest square number divisible by each one of the numbers 8, 9 and 10.
4
18. राजेश एक रैखक समीकरण को हल करता है। उसका हल नीचे दखाया गया है: Rajesh solves a Linear Equation. His solution is shown below: 2m – 3 = 5m - चरण 1: Step 1: ⟹5 (2m – 3) = 5m – 8 चरण 2: Step 2: ⟹10m – 15 = 5m – 8 चरण 3: Step 3: ⟹10m – 5m = – 8 + 15 चरण 4: Step 4: ⟹ 5m = 7 ⟹ m = (i) या राजेश का हल सह है? Is Rajesh’s solution correct? (ii) यद नहं, तो राजेश ने कस चरण म गलती क है और चरणवार सह हल लखए। If not, in which step did Rajesh make an error and write correct stepwise solution.
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